News: Raju Srivastava Biography in Hindi | राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय, जन्म, शिक्षा, परिवार, फ़िल्मी करियर, उपलब्धियां, नेटवर्थ, स्वास्थ्य

 राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय, जन्म, शिक्षा, परिवार, फ़िल्मी करियर, उपलब्धियां, नेटवर्थ, स्वास्थ्य



Raju Srivastava Biography in Hindi : दोस्तों जैसा की आपने न्यूज़ और समाचार पत्रों में पढ़ा और सुना होगा की 10 अगस्त 2022 को तबियत खराब होने के कारण स्टैंडप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दिल्ली के AIIMS में भर्ती कराया गया। दोस्तों अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बुधवार को अपने घर पर जिम में workout करते-करते राजू अचानक बेहोश हो गए। जिसके बाद राजू को दिल्ली AIIMS अस्पताल में भर्ती किया गया। डॉक्टर्स का कहना है की राजू फिलहाल कोमा में हैं और Brain ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है। उनके फैंस और हम यही दुआ करंगे की राजू जल्दी स्वस्थ हों और वह से लोगों को अपनी कॉमेडी से हंसा सके।

राजू ने अपने जीवन में कई तरह की फिल्में और स्टेज शो किये। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको कॉमेडी के किंग राजू श्रीवास्तव की नेट वर्थ, गाड़ी, जीवन परिचय, संपत्ति आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं राजू श्रीवास्तव के बारे में सब कुछ।

संक्षेप में राजू श्रीवास्तव की Biography

दोस्तों आपको बताते चलें की राजू श्रीवास्तव ने अपने जीवन में कल्याण जी, आनंद जी, नितिन मुकेश आदि बड़े – बड़े कलाकारों के साथ काम किया। राजू ने न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में काम किया। राजू की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से मिली सफलता थी। राजू बचपन से ही अलग-अलग फिल्म कलाकारों और प्रसिद्ध व्यक्तियों की मिमिक्री किया करते थे। राजू को यह मिमिक्री करने का टैलेंट उन्हें अपने पिता रमेश श्रीवास्तव से मिला था। राजू के पिता गाँव के छोटे – छोटे कार्यक्रमों में लोगों की मिमिक्रीयां किया करते थे जिसे देख राजू बड़े हुए।

राजू ने बचपन से ही ठान लिया था की आगे अपना करियर कॉमेडी में ही बनाना है। इसलिए वह करियर की तलाश में मुंबई आ गए। जैसा की आप जानते हैं की मुंबई में काम मिलना कितना कठिन है इसलिए राजू ने जब तक कोई बड़ा और अच्छा काम नहीं मिला तब तक मुंबई की गलियों में ऑटो रिक्शा भी चलाया। लेकिन बाद राजू की किस्मत पलटी और उन्हें टीवी पर सबसे पहला ब्रेक शक्तिमान नामक टीवी धारावाहिक में मिला। इसके बाद राजू ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने जीवन में बहुत सारे स्टेज और कॉमेडी शो किये।

वर्ष 2010 में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के द्वारा फ़ोन पर धमकी मिलने के बाद से राजू ने अडरवर्ल्ड पर कॉमेडी और जोक करना बंद कर दिया। क्योंकि फ़ोन पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही थी।

ये सब करते हुए वर्ष 2013 में राजू ने अपनी पत्नी के साथ डांसिंग का फेमस टीवी शो नच बलिये के सीजन 6 में भाग लिया था। पर वह यह शो जीत नहीं पाए थे।

अपने फ़िल्मी करियर के अलावा राजू ने राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया वर्ष 2014 में समाजवादी पार्टी की तरफ से चुनाव भी लड़ा लेकिन राजू चुनाव नहीं जीत पाए।

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
जन्म (Date of Birth)25 दिसम्बर 1963
बचपन का नाम (Nick Name)गजोधर , राजू भैय्या
जन्म स्थान (Birth Place)कानपूर , उत्तर प्रदेश
उम्र59 वर्ष
प्रसिद्धि (Popularity)हास्य कलाकार (Stand-Up Comedian)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
पेशा (Occupation)Actor (अभिनेता)
आय (Salary)लगभग 7 से 8 लाख रूपये
ऊंचाई (Height)5 फ़ीट 8 इंच
धर्म (Religion)हिन्दू
वजन (Weight)76 Kg
कुल संपत्ति (Total Property)15 से 20 करोड़
official Websiterajusrivastav.com
Raju Srivastava Biography

राजू श्रीवास्तव का परिवार (Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम (Mother’s Name)सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम (Brother’s Name)दीपू श्रीवास्तव (बड़े भाई)
पत्नी का नामशिखा श्रीवास्तव
वैवाहिक स्थितिविवाहित (17 मई 1993)
बच्चें (Children)बेटा :- आयुषमान श्रीवास्तव
बेटी :- अंतरा श्रीवास्तव
Raju Srivastava Biography
राजू श्रीवास्तव का फ़िल्मी करियर

राजू ने अपने फ़िल्मी करियर में बहुत अधिक फिल्में नहीं की है। सूत्रों की मानें तो उन्होंने सिर्फ लगभग 16-17 फिल्में की हैं क्योंकि राजू का

वर्षफ़िल्म का नामभूमिका (Role)
1988तेज़ाबविशेष उपस्थिति (Guest appearance)
1989मैंने प्यार कियाट्रक क्लीनर
1993बाज़ीगरकॉलेज विद्यार्थी
1993मिस्टर आज़ाद
1994अभय
2001आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइयाबाबा चिन चिन चू
2002वाह! तेरा क्या कहनाबन्ने खान का सहायक
2003मैं प्रेम की दीवानी हूँशम्भू
2006विद्यार्थी: द पावर ऑफ स्टूडेंट्सइंस्पेक्टर जेके
2007बिग ब्रदरऑटो चालक तथा रिज़वान अहमद
2007बॉम्बे टू गोवाएंथनी गोंसाल्वेस
2010भावनाओं को समझोदया फ्रॉम गया
2010बारूद: द फायर – अ लव स्टोरी’
2017टॉयलेट: एक प्रेम कथा
2017फिरंगीविशेष उपस्थिति (Guest appearance)

Raju Srivastav का TV करियर

क्रम संख्याटीवी धारावाहिक का नाम
1शक्तिमान
2बिग बॉस 3
3ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज
4कॉमेडी का महाकुम्भ
5कॉमेडी सर्कस

Raju Srivastav की Net Worth

दोस्तों अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रसिद्ध हास्य कलाकार Raju Srivastav की नेट वर्थ (Net Worth) लगभग 15 से 20 करोड़ है।

राजू श्रीवास्तव की उपलब्धियां

  • टीवी के मशहूर लाफ्टर शो The Great Indian laughter Challenge को जीतने के बाद राजू श्रीवास्तव को किंग ऑफ़ कमेडी कहा जाने लगा। शो जीतने पर राजू श्रीवास्तव को बॉलीवुड से लेकर देश भर में पहचाना जाने लगा।
  • राजू श्रीवास्तव की वजह से लोगों ने Stand-Up कॉमेडी के बारे में जाना और राजू ने अपने टैलेंट से कॉमेडी को घर-घर तक फेमस कर दिया।
  • अपनी प्रसिद्धि के कारण राजू जी अपना हाथ राजनीति में भी अपनाया मगर यहाँ वह कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाए। उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टियों में से एक समाजवादी पार्टी की तरफ से राजू ने चुनाव भी लड़ा लेकिन बाद में राजू ने चुनाव टिकट वापस कर बीजेपी ज्वाइन कर ली।
  • भारत के स्वछता अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा राजू श्रीवास्तव को नामांकित भी किया गया।
राजू श्रीवास्तव का कार क्लेक्शन

दोस्तों आपको बता दें की राजू श्रीवास्तव ने अपनी जो भी पहचान टीवी और फिल्म जगत में बनाई वो अपने दम पर बनाई। आपकी जानकारी के लिए बता दें की राजू श्रीवास्तव के पास एक इनोवा कार है।

राजू श्रीवास्तव के Social Media Accounts के लिंक्स

क्रमांकसोशल मीडिया प्लेटफॉर्मअकाउंट लिंक्स
1FacebookRajuSrivastavaOfficial
2Instagramrajusrivastavaofficial
3Twitter@iRajuSrivastava

Raju Srivastav Death: राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुई मशहूर कॉमेडियन की मृत्यु

Raju Srivastav Death News: काॅमेडी की दुनिया के बड़े नामों में से एक राजू श्रीवास्तव का निधन हो गया है। राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद से वो 41 दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती थे। 
Raju Srivastav Passes Away: दुनिया को हंसाने और गुदगुदाने वाले मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अब नहीं रहे। राजू श्रीवास्तव ने आज दिल्ली एम्स में आखिरी सांसे लीं। 10 अगस्त को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली AIIMS में राजू को भर्ती कराया गया था । 58 साल की उम्र के राजू श्रीवास्तव जिम जाया करते थे। जिम में वर्कआउट के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। राजू ने अस्पताल में लगभग 41 दिनोंतक जिंदगी और मौत से जंग लड़ी। वो अस्पताल में वेंटिलेटर पर थे, जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी।

Previous article
This Is The Newest Post
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles